Sushant Singh Rajput Biography

Sushant Singh Rajput Biography

Spread the love
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  

सुशांत सिंह राजपूत (Sushant Singh Rajput Biography in Hindi) एक ऐसे भारतीय अभिनेता में गिने जाते है जिन्होंने अपने दमदार अभिनय के द्वारा बॉलीवुड में काफी कम समय में अपना नाम कमाया ।

Sushant Singh Rajput Biography

फ़िल्म इंडस्ट्री में खुद की अलग पहचान बनाई। सुशांत सिंह राजपूत का फ़िल्मी सफ़र काफी रोचक है।

उन्होंने अपने सफ़र की शुरुआत हिंदी धारावाहिकों से की थी । उनकी जिंदगी का पहला TV SHOW स्टार प्लस का Romantic Drama “किस देश में है मेरा दिल (2008)” से की थी ; उसके बाद Zee टीवी का लोकप्रिय Show “पवित्र रिश्ता” (2009-2011) में उनकी महत्वपूर्ण भूमिका थी । यह टीवी शो काफी प्रसिद्धि को प्राप्त हुआ । आईये जानते है उनके जीवन से जुडी………

सुशांत सिंह राजपूत बायोग्राफी – Sushant Singh Rajput Biography in Hindi

राजपूत का जन्म 21 जनवरी 1986 को पटना शहर (भारत) में श्री कृष्णा कुमार सिंह (पिताजी)श्रीमती उषा सिंह (माँ) के घर हुआ था । उनके पिताजी के के सिंह सरकारी अफसर थे। उन्हें चार बहने है। उनकी माँ का उषा सिंह जी का 2002 में स्वर्गवास हो गया था।

सुशांत सिंह राजपूत ने पटना के करेंस हाई स्कूल में पढाई की और आगे की पढाई दिल्ली के कुलाची हंसराज मॉडल स्कूल में की। उन्होंने दिल्ली में दिल्ली कॉलेज ऑफ़ इंजीनियरिंग में मैकेनिकल इंजीनियरिंग की डिग्री हासिल की। अभी इस कॉलेज को दिल्ली टेक्नोलॉजिकल यूनिवर्सिटी कहा जाता है।

सुशांत सिंह राजपूत का करियर – Sushant Singh Rajput Career

जब सुशांत सिंह राजपूत दिल्ली टेक्नोलॉजिकल यूनिवर्सिटी में पढ़ रहे थे तो पढाई करने के साथ-साथ उन्होंने Shiamak Davar’s के डांस क्लास में दाखिला लिया ।

क्लास ज्वाइन करने के बाद ही उनके दिमाग में ख्याल आया कि उन्हें एक्टिंग में करियर शुरू करना चाहिए। क्योंकी जिस क्लास में वो सुशांत डांस सीख रहे थे वहा के कुछ छात्र बैरी जॉन के ड्रामा क्लास में भी जाते थे। उन छात्रों का प्रभाव सुशांत सिंह पर भी पड़ा और उन्होंने भी उस क्लास में जाना शुरू कर दिया।

वहा पर उन्हें समझ में आया की वो बहुत ही अच्छी तरह से एक्टिंग कर सकते है और उन्हें एक्टिंग करना पसंद भी आ रहा था।

Sushant Singh Rajput Biography – कड़ी मेहनत का रंग

कुछ महीनो के अन्दर ही उनकी कड़ी मेहनत रंग लायी और उन्हें Shiamak Davar’s के अच्छे डांस ग्रुप में शामिल किया गया।

सन 2005 में जो 51 वा फिल्मफेयर पुरस्कार समारोह हुआ था उसमे बैकग्राउंड डांसर्स के ग्रुप में सुशांत सिंह राजपूत भी थे। 2006 के कॉमनवेल्थ क्रीडा स्पर्धा का आयोजन ऑस्ट्रेलिया में किया गया था। उसमे सांस्कृतिक कार्यक्रमों का आयोजन किया गया था। उसमे भी राजपूत को शामिल किया गया था।

उस वक्त वो अपनी इंजीनियरिंग की पढाई कर के काफी थक चुके थे और साथ ही पेपर में फ़ैल हो गए थे और पढाई में उनका मन भी नहीं लग रहा था। मगर उसी समय डांस और ड्रामा में उनकी रुची बढती ही जा रही थी।

तभी उन्होंने अभिनय कि दुनिया में अपना करियर बनाने के लिए इंजीनियरिंग की पढाई के 4 साल के कोर्स में से 3 वर्ष का कोर्स कर पढाई छोड़ने का फैसला लिया और पूरी तरह से डासिंग और एक्टिंग पर ध्यान देना शुरू कर दिया था।

Sushant Singh Rajput Life Biography in Hindi

तत्पश्चात फिल्मो में काम करने के लिए सुशांत मुंबई चले गए और वहा के नादिरा बब्बर के ‘एकजुट’ थिएटर में ढाई साल काम किया। उस दौरान उन्होंने टीवी पर नेस्ले मंच के विज्ञापन में काम किया। वो विज्ञापन पुरे देश में बहुत मशहूर हो गया था।

2008 में सुशांत एकजुट थिएटर के ड्रामा में एक्टिंग कर रहे थे तभी एकता कपूर के ‘बालाजी टेलेफिल्म्स’ की टीम ने उन्हें एक्टिंग करते हुए देखा और सभी काफी प्रभावित भी हुए थे।

उन्होंने कुछ दिन बाद ही राजपूत को ऑडिशन के लिए भी बुला लिया और उन्हें ‘किस देश में है मेरा दिल’ (2008) शो में प्रीत ललित जुनेजा का किरदार निभाने का मौका मिला।

मगर जिस किरदार को उन्होंने निभाया था वो उस शो में बहुत ही जल्द मर जाता है। मगर उस शो में उनका किरदार लोगो को इतना पसंद आया की उन्हें उस शो के फिनाले मे आत्मा के रूप में फिर से बुलाया गया । उनकी इस कामयाबी को देखकर उनके घर के लोग भी काफी खुश थे।

पवित्र रिश्ता जैसे मशहूर सीरियल में मानव दामोदर देशमुख के रूप में उन्होंने अपना अहम किरदार निभाया था। इस सीरियल की वजह से वो काफी प्रसिद्ध हुए और उन्हें फिल्मो में जाने का रास्ता यही से मिला ।

इस सीरियल में उन्होंने जो किरदार निभाया उसके लिए उन्हें सर्वश्रेष्ठ अभिनेता पुरस्कार दिया गया और साथ ही सबसे मशहूर अभिनेता पुरस्कार से भी सम्म्नानित किया गया।

मई 2010 में राजपूत ‘जरा नचके दिखा 2’ डांस रियलिटी शो में भी नजर आये थे।

पवित्र रिश्ता सीरियल में उन्होंने साबित तो कर ही दिया था कि वो एक अच्छे अभिनेता है मगर उन्हें डांस को ओर भी बेह्तर बनाना था इसीलिए उन्होंने डांस ट्रेनिंग लेना शुरू कर दिया था।

Sushant Singh Rajput Biography in Hindi-माँ का निधन

जरा नच के दिखा शो में राजपुत मस्त कलंदर बॉयज टीम में थे। उन्होंने एक साथ “पवित्र रिश्ता” और जरा नचके दिखा 2 के लिए काम किया।

मातृत्व दिवस के खास एपिसोड के लिए उनके टीम ने काफी शानदार प्रदर्शन किया और उनकी माँ को श्रद्धांजलि दी।

दिसम्बर 2010 में उन्होंने ‘झलक दिखला जा 4’ डांस रियलिटी शो में भी हिस्सा लिया था। उस शो में उन्होंने कोरियोग्राफर शम्पा सोंथालिया के साथ में काम किया था।

अक्टूबर 2010 में उन्होंने फ़िल्म मेकिंग का कोर्स करने के लिए परदेस जाना था इसीलिए उन्होंने “पवित्र रिश्ता” सीरियल को छोड़ देने का फैसला किया था।

Sushant Singh Rajput Biography-फिल्मों की शुरुआत

अभिषेक कपूर की ‘काई पो चे’ (2013) फ़िल्म में ईशान भट्ट का रोल अदा कर उन्होंने अपने दमदार अभिनय को राजकुमार राव और अमित साध के निर्देशन में मौका भी मिला।

चेतन भगत की नावेल 3 मिस्टेक ऑफ़ माय लाइफ पर आधारित इस फिल्म ने बॉक्स ऑफिस पर काफी अच्छी कमाई भी की थी। यह उनकी पहली फिल्म थी ।

राजपूत की दूसरी फ़िल्म “शुद्ध देसी रोमांस” (2013) में परिणीती चोपड़ा और वाणी कपूर नजर आयी थी। इसमें सुशांत ने रघुराम का किरदार निभाया था ।

इस फ़िल्म को मनीष शर्मा ने निर्देशित किया था और इसका निर्माण यश राज फ़िल्म ने किया था। यह फ़िल्म लिव इन रिलेशनशिप पर आधारित थी और इसे राजस्थान के जयपुर में बनाया गया था।

Sushant Singh Rajput Biography in Hindi Language

सुशांत सिंह राजपूत को राजकुमार हिरानि की 2014 में रिलीज़ हुई ‘पीके’ फ़िल्म में आमिर खान और अनुष्का शर्मा के साथ काम करने का मौका मिला था।

उनकी यह फ़िल्म बहुत सुपरहिट फ़िल्म साबित हुई थी और फ़िल्म ने बॉक्स ऑफिस पर काफी कमाई भी की थी।

इसमें उनको काफी कम समय के लिए सरफ़राज़ युसूफ का किरदार निभाने का मौका मिला । और वह किरदार दर्शकों को काफी पसन्द भी आया ।

Sushant Singh Rajput Biography in Hindi- महेंद्र सिंह धोनी का Helicopter शॉट्स

2016 में नीरज पांडे द्वारा निर्देशित भारतीय क्रिकेटर महेन्द्र सिंह धोनी के जीवन पर आधारित फ़िल्म ‘‘एम. एस. धोनी: द अनटोल्ड स्टोरी’’ फ़िल्म में सुशांत सिंह राजपूत नजर आये थे। इस फिल्म में उन्होंने महेंद्र सिंह धोनी की तरह ही Helicopter शॉट्स लगाने के लिए काफी मेहनत की । भारतीय बल्लेबाज और टीम इंडिया के कप्तान महेंद्रसिंह धोनी का अहम किरदार सुशांत ने बखूबी निभाया था।

बॉक्स ऑफिस पर यह फ़िल्म सुपरहिट हुई और 2016 में सबसे अधिक कमाई करने वाली फ़िल्म में इस फ़िल्म को शामिल किया गया था।

इस फ़िल्म में उन्होंने इतना शानदार किरदार निभाया था कि उसके लिए उन्हे ‘फिल्मफेयर सर्वश्रेष्ट अभिनेता पुरस्कार’ के लिए नामित भी किया गया था।

जून 2017 में दिनेश विजन की ‘राबता’ फ़िल्म आयी थी। उस फ़िल्म में सुशांत सिंह राजपूत के साथ कृति सेनन के साथ वरुण शर्मा, दीपिका पादुकोण (विशेष उपस्थिति) के साथ नजर आयी थी।

केदारनाथ Movie Sushant Singh

7 दिसंबर 2018 को प्रदर्शित फिल्म केदारनाथ में सुशांत ने एक मुस्लिम पोर्टर मंसूर नाम के व्यक्ति का रोल अदा किया । यह फिल्म अभिषेक कपूर द्वारा निर्देशित सहनिर्माता के रूप में 2013 में केदारनाथ (उत्तराखंड के चारधामों ) में से प्रसिद्द धाम है ।

यह एक रोमांटिक ड्रामा आपदा फिल्म है । इसमें सुशांत के साथ सारा अली खान ने दमदार अपने अभिनय का परिचय दिया है ।

सुशांत सिंह राजपूत का निधन – Sushant Singh Rajput Death

उनके जीवन की अंतिम फिल्म “दिल बेचारा” रही । रिलीज से पहले ही सुशांत सिंह राजपूत का निधन हो गया।

लेकिन 14 जून 2020 को, महज 34 साल की उम्र में सुशांत सिंह राजपूत का मृत शरीर मुंबई बांद्रा स्थित उनके निज आवास में पाया गया ।

सुशांत सिंह राजपूत जी आपने अपने छोटे से जीवन के सफर में यह साबित कर दिया कि यदि मनुष्य अपने जीवन में कुछ बनने की या पाने की कोशिश करे तो मंजिल उससे दूर नहीं। मजबूत हौसले हों तो जीवन में सफलता जरूर मिलती है।

स्वर्गीय श्री सुशांत सिंह राजपूत जी SagarDuniya.com की पूरी टीम की तरफ से भावपूर्ण श्रद्धांजली…..

Sushant Singh Rajput Biography in Hindi आपको कैसी लगी बताना जरूर !


Spread the love
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
error: Content is protected !!