दोस्तों बड़ा ही आसान है HDFC ZERO BALANCE ACCOUNT खोलना। बैंक एक फायदे अनेकonline bank account opening with zero balance

जैसा कि हम सब  जानते है कि देश में बैंक तो बहुत सारे है;मगर सबकी सर्विस अलग-अलग है Hdfc बैंक आज के समय में भारत का सबसे बेहतर सर्विस देने वाला बैंक बन चुका है। तो आप भी इस बैंक में अपना अकाउंट खुलवा कर घर बैठे काफी सारी  सुविधाओं का लाभ उठा सकते है। 

इस account को खोलने के बाद आपको अकाउंट में मिनिमम balance भी मेन्टेन नहीं करना होगा। साथ ही साथ आप नेटबैंकिंग – चेक बुक भी बड़ी आसानी से प्राप्त कर सकते है।

मेरा इस बैंक में काफी लम्बे समय से एक saving अकाउंट है। मैंने खुद इस बैंक की सर्विस Use की है। इसीलिए आप भी खुलवाए इस बैंक में अपना अकाउंट आज ही। 

 

तो चलिए शुरू करते है –

Hdfc zero balance account – कैसे खुलवाए  ?

1 : सबसे पहले आप HDFC बैंक  के इस Url पर क्लिक करे। और आप के सामने इस तरह का एक Page खुलेगा। 

Hdfc Bank account open 1

2 : जिसके बाद आपके Mobile  नम्बर पर एक Otp आएगा उसको Enter करने के बाद आप Proceed पर क्लिक करे। 

3 : इसके बाद आप आधार कार्ड , पासपोर्ट , ड्राइविंग लाइसेंस, वोटर वार्ड में से कोई भी एक डॉक्यूमेंट select करो। 

Hdfc bank अकाउंट प्रॉसेस

4.  अब जैसे कि आपने आधार कार्ड चुन लिया है तो अब आपको Verify करना होगा जिसके लिए आपके आधार कार्ड में दर्ज़ मोबाइल पर  एक otp आएगा। उस otp के माध्यम से आपको अपना वेरिफिकेशन करना होगा। 

hdfc bank account kyc documnet verification

5.  यहाँ पर अब आपको Option मिलेगा कि आप कौन सा बैंक account खोलना चाहते है।  तो आपको select करना है Basic saving bank account. दोस्तों ये ही वह अकाउंट है जिसमे आपको बैलेंस मेन्टेन नहीं करना है।  बाकी की खातों में अलग-अलग नियम है।

 hdfc zero balance account Process in Hindi 

hdfc bank ac open

6. अब आप जिस भी जगह की ब्रांच में अपना खाता खुलवाना चाहते है। उसकी location select करे। एक बात का ध्यान अवश्य रखे कि आपके आधार कार्ड में जो address है। उसी को आप चुने। 

hdfc bank select branch for account open process

7. इसके बाद आपके सामने नीचे दिए फोटो के अनुसार एक पेज Open होगा। जिसमे आप अपनी फोटो के साथ स्कैन की गयी या पैन कार्ड की कॉपी भी अपलोड करेंगे। विशेष : बिना Pan Card के आपका अकाउंट नहीं खुल सकता है। 

Hdfc bank zero account photo upload page

8. ये सब जानकारी भरने के बाद अब आपको अपना परमानेंट एड्रेस और मेलिंग एड्रेस fill करना होगा। यहाँ पर आप एक बात का विशेष ध्यान दे कि जिस पते पर आपको ATM और चेकबुक चाहिए वही एड्रेस आपका मेलिंग एड्रेस होना चाहिए। 

Hdfc Zero Balance account opening process

9. आपको अब ऑक्यूपेशन डिटेल्स भरनी होगी। कि आप क्या काम करते है। आप जो भी काम करते है वो यहाँ पर सही सही जानकारी फॉर्म में भरे। 

Hdfc bank occupation Details zero balance account open

10.  यहाँ पर अब आप अपनी ID सिर्फ प्रूफ के लिए देना चाहते है या फिर प्रूफ के साथ साथ एड्रेस के लिए भी देना चाहते है। यदि दोनों के लिए देना चाहते है। तो ID and Address Proof के ऑप्शन को Select करे। 

11. आप अपने बैंक अकाउंट में अपने परिवार में से जिस किसी को भी नॉमिनी बनाना चाहते है। उसकी डिटेल्स submit करे। नॉमिनी आप जिसको भी बनाने वाले है। वही आगे भविष्य में आपके मरने के बाद आपके अकाउंट को हैंडल करेगा। 

 online bank account opening with zero balance

12. किस देश में किस राज्य में किस जिले में आपका जन्म हुआ है वो Details यहाँ पर Submit करे। और साथ ही साथ टैक्स एड्रेस में दोनों को सेलेक्ट करे। आप एक बार अपने द्वारा दी गयी जानकारी सही है की नहीं ये अवश्य चेक करे। यदि आप को सब सही लगे तो आप Submit कर दे। 

इसके तुरंत बाद आपको आपके अकाउंट का नम्बर (Ifsc Code ) के साथ और User ID  जिसके माध्यम से आप netbanking का इस्तेमाल कर सकते है। 

बस अब 15 दिनों में आपका Debit ATM कार्ड आपके दिए गए एड्रेस पर पहुंच जायेगा। मगर Hdfc बैंक की पासबुक आपको अपनी ब्रांच में जाकर ही लेनी होगी। एक बात का विशेष ध्यान रखे कि आप अपनी full KYC जल्दी से जल्दी करा ले क्यूंकि Full KYC कराने से पहले बैंक अकाउंट की limit सिर्फ एक लाख रूपये तक ही होगी। Full KYC के लिए आप hdfc की किसी भी ब्रांच में जा सकते है। 

Online Internet Banking का Password बनाने के लिए आप इस लिंक पर क्लिक करे –

Hdfc bank netbanking password generate

 

 

Hdfc zero account Balance opening Benefits:

  1. Free passbook facility for all individual account holders
  2. Enjoy free cash and cheque deposits at branches and ATMs.
  3. Access your account with your free Rupay Card
  4. Unlimited Deposits are free
  5. Maximum 4 free withdrawals per month through any mode (including Cash withdrawal @ Branch / ATM, NEFT, RTGS, IMPS, Clearing, DD/MC issuance etc.).
  6. 5th withdrawal onwards, the charge will be applicable as per Regular Savings Account
  7. lifetime Free BillPay
  8. Free InstaQuery facility
  9. e-mail statements Free
  10. Easy banking with facilities like NetBanking, PhoneBanking and MobileBanking that allow you to check your account balance, pay utility bills, or even stop cheque payments via SMS.


online bank account opening with zero balance